Realme 7 Pro का रिव्यू

SHARE WITH LOVE
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  


Realme 7 को रिव्यू करने के बाद अब इस नई सीरीज़ के प्रीमियम मॉडल Realme 7 Pro को टेस्ट करने का समय है। यह Realme 6 Pro का अपग्रेड है और काफी हद तक रियलमी 7 के समान है, लेकिन जाहिर है कुछ अपग्रेड्स के साथ। यूं तो रियलमी 6 और रियलमी 7 में ज्यादा बड़े बदलाव नहीं थे, लेकिन रियलमी 7 प्रो अपने पिछले मॉडल रियलमी 6 प्रो की तुलना में कुछ बड़े बदलाव ज़रूर लेकर आता है, जिनमें से सीधा ध्यान देने योग्य बदलाव एमोलेड डिस्प्ले, स्टीरियो स्पीकर और 65 वॉट फास्ट चार्जिंग सपोर्ट हैं।

Realme 7 Pro की भारत में कीमत 19,999 रुपये से शुरू होती है, जो कि 6 प्रो की लॉन्च कीमत से काफी अधिक है। नए फोन के बड़े प्रतिद्वंद्वियों में फिलहाल Redmi Note 9 Pro Max (रिव्यू) और Poco X2 (रिव्यू) शामिल हैं और कुछ हद तक, Redmi K20 (रिव्यू) और Oppo F17 Pro भी इसका मुकाबला कर सकते हैं। अब यह पता लगाने का समय है कि नया Realme 7 Pro खरीदने लायक है या नहीं।
 

 

Realme 7 Pro: design and display

रियलमी 7 प्रो में रियलमी 7 के समान मिरर-स्प्लिट डिज़ाइन मिलता है, लेकिन यह Realme 6 Pro की तुलना में बहुत पतला (8.7 एमएम) और हल्का (182 ग्राम) है। इस कारण फोन पर आपकी पकड़ अच्छी रहेगी और यह उपयोग करने के लिए बहुत अधिक आरामदायक है। फ्रेम और बैक पैनल अभी भी प्लास्टिक से बने हैं, लेकिन क्वालिटी बहुत अच्छी है और फोन मजबूत महसूस होता है। बैक में मैट फिनिश का मतलब है कि यह आसानी से उंगलियों के निशान नहीं पकड़ता है और मिरर ब्लू यूनिट देखने में हमें अच्छी लगती है। फोन व्हाइट रंग में भी उपलब्ध है।

बटन की प्लेसमेंट अच्छी हैं, और इसके निचले हिस्से में आपको हेडफोन जैक, यूएसबी टाइप-सी पोर्ट और स्पीकर मिलते हैं। 6.4-इंच स्क्रीन साइज़ के साथ Realme 7 Pro डिस्प्ले के मामले में 6 Pro से छोटा है, लेकिन यह फुल-एचडी+ रिज़ॉल्यूशन वाले सुपर एमोलेड पैनल के साथ है। रियलमी ने सीरीज़ में गोरिल्ला ग्लास के इस्तेमाल का भी दावा किया है, हालांकि किस वर्ज़न में, इसके बारे में कोई स्पष्टा नहीं है। डिस्प्ले ब्राइट है, रंग अच्छे मिलते हैं, सारा श्रेय पैनल को जाता है। 7 प्रो में ऑलवेज़ ऑन-डिस्प्ले और इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर मिलता है। फोन अनलॉक करने का अनुभव अच्छा था और फोन चेहरा पहचानने में भी फास्ट था।
 

अफसोस की बात है, यह फोन Realme 6 Pro में मौजूद एक बड़े फीचर को छोड़ देता है, जो कि एक हाई रिफ्रेश रेट स्क्रीन है। Realme 7 Pro में 60Hz का स्टैंडर्ड रिफ्रेश रेट मिलता है, जो थोड़ा निराशाजनक है। हम इसे डील ब्रेकर भी नहीं कह सकते, लेकिन यह देखते हुए कि इसके पिछले मॉडल में और इसी सीरीज़ के सस्ते मॉडल Realme 7 में 90Hz डिस्प्ले पैनल मिलता है, निराशा तो होती है। इसके अलावा डिस्प्ले एचडीआर 10 सर्टिफिकेशन के साथ नहीं आता है, जो एक बार फिर थोड़ा निराश करता है, यह देखते हुए कि इससे सस्ते फोन Motorola One Fusion+ (रिव्यू) में यह फीचर मिलता है।

Realme 7 Pro के बॉक्स में आपको स्मार्टफोन, 65 वॉट सुपरडार्ट फास्ट चार्जर और कुछ समान्य एक्सेसरीज़ मिलती हैं।
 

Realme 7 Pro: performance and features

Realme 7 Pro ने हमारे साथ बिताए समय में अच्छा प्रदर्शन किया और मुझे आश्चर्य नहीं हुआ, क्योंकि इसमें 6 प्रो के समान क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 720जी चिपसेट दिया गया है। यह अभी भी एक अच्छा चिप है। यह अपना काम अच्छे से निभाता है और अधिक स्ट्रैस देने पर भी ज्यादा गर्म नहीं होता है। रियलमी 7 प्रो के बेस वेरिएंट में 6 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज मिलती है और इसकी कीमत 19,999 है, जबकि अधिक कीमत वाले वेरिएंट में 8 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज है, जो आपकी जेब पर 21,999 रुपये का भार डालेगा। हमारे पास रिव्यू के लिए टॉप वेरिएंट है। फोन में रैम और स्टोरेज क्रमशः LPDDR4X और UFS 2.1 फॉर्मेट में आते हैं। Realme का यह भी दावा है कि 7 प्रो टीयूवी रीनलैंड के स्मार्टफोन रिलायबिलिटी वैरिफिकेशन टेस्ट को पास करने वाला पहला स्मार्टफोन है।

Realme UI इस टॉप-एंड वेरिएंट पर बहुत आराम से चला। ऐप लॉन्च करना, कई ऐप के बीच स्विच करना या एक हेवी गेम खेलना, हर टास्क को फोन ने आराम से झेल लिया। हाई रिफ्रेश रेट की थोड़ी खली, लेकिन ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि हमने हाल ही में 90 हर्ट्ज़ स्क्रीन वाले कई फोन को टेस्ट किया है।
 

realme

सुपर एमोलेड डिस्प्ले वीडियो देखने के लिए बहुत अच्छा था और इस अनुभव को स्टीरियो स्पीकर द्वारा बढ़ाया गया था। स्टीरियो इफेक्ट अच्छा है और डॉल्बी एटमोस वॉल्यूम और ऑडियो फिडेलिटी को बढ़ावा देने में मदद करता है। गेम्स भी खूब अच्छे चले।
 

Realme 7 Pro: battery life

Realme 7 Pro में 4,500mAh की बैटरी है, जो एक फुल चार्ज पर औसतन एक दिन से अधिक समय तक आसानी से चलती है। हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट ने भी अच्छे रिज़ल्ट दिखाए। फोन 22 घंटे से अधिक समय तक चला। इसमें शामिल 65W फास्ट चार्जिंग एडॉप्टर की बदौलत इसे पूरी तरह से चार्ज करने में भी काफी कम समय लगता है। हमारे टेस्ट में, 7 प्रो की बैटरी आधे घंटे में 87 प्रतिशत तक चार्ज हो गई और 100 प्रतिशत तक पहुंचने में इसने केवल 10 मिनट और समय लिया।
 

realme

 

Realme 7 Pro: cameras

रियलमी 7 प्रो पर रियर कैमरे रियलमी 7 के समान हैं। ये 64-मेगापिक्सल Sony IMX682 प्राइमरी सेंसर, 8-मेगापिक्सल अल्ट्रा-वाइड एंगल लेंस, 2-मेगापिक्सल डेप्थ सेंसर और 2-मेगापिक्सल मैक्रो सेंसर के साथ आता है। सेल्फी के लिए इसमें 32-मेगापिक्सल का कैमरा सेंसर मिलता है, जिसमें एफ/2.5 अपर्चर मिलता है। Realme 6 Pro की तुलना में Realme 7 Pro में अल्ट्रा वाइड-एंगल सेल्फी कैमरा और रियर टेलीफोटो कैमरा सेंसर की कमी है। Realme का दावा है कि 2x ऑप्टिकल टेलीफोटो कैमरा की तुलना में नया 64-मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा बेहतर स्पष्टता पेश कर सकता है।
 

relame

आइए देखते हैं कि सेटअप कितना कारगर है। पहले शॉट में, हमने इस पेड़ पर ध्यान दिया, जो कुछ ही दूरी था। यदि हम दोनों तस्वीरों की जांच करने के लिए ज़ूम करते हैं, तो Realme 7 Pro के प्राइमरी कैमरा और 6 Pro के टेलीफोटो कैमरा ने बहुत समान डिटेल निकाली। 7 प्रो पर 2x डिज़िटल ज़ूम का इस्तेमाल कर परिणाम बहुत अच्छा था, लेकिन 6 प्रो के टेलीफोटो कैमरे ने अभी भी थोड़ी बेहतर डिटेल और स्मूथ डेप्थ निकाली। कुल मिला कर अगर आप 7 प्रो के साथ अच्छे ज़ूम-इन शॉट्स लेना चाहते हैं, तो 64-मेगापिक्सल फोटो शूट करना और फिर बाद में इसे क्रॉप करना अच्छा विकल्प है।
 

img20200902111433

 

img20200902111437

 

img20200902111217

दिन के उजाले में ली गई नियमित तस्वीरें आम तौर पर अच्छी आईं। कैमरा ने एचडीआर को अच्छी तरह से संभाला, डिटेल्स अच्छी आई और रंग प्राकृतिक दिखाई दिए। क्लोज़-अप के मामले में भी कुछ ऐसा ही था, जिसमें बैकग्राउंड में धुंधलापन नेचुरल प्रतित हुआ। अल्ट्रा वाइड-एंगल कैमरा प्राइमरी कैमरा के बराबर अच्छी डिटेल कैप्चर करने में सक्षम नहीं था। हमने पाया कि इस कैमरा से ली गई लैंडस्केप तस्वीरों में कुछ क्रोमेटिक इफेक्ट था।
 

img20200902112740

पोर्ट्रेट अच्छे आए, जिसमें अच्छा एज डिटेक्शन था और बैकग्राउंड भी अच्छे से ब्लर दिखाई दिया। मैक्रो कैमरा ठीक था और यदि हम फोन को अच्छे से स्थिर रखे तो यह कुछ अच्छी तस्वीरें कैप्चर कर सकता है।

कम रोशनी की तस्वीरें ठीक थीं। तस्वीरों में बहुत अधिक नॉयस नहीं आई और डिटेल अच्छे थे, भले ही तस्वीर ज्यादा अंधेरे में ली गई हो। आप नाइट मोड का उपयोग करके सब्जेक्ट को ब्राइट कर सकते हैं। इस मोड से तस्वीरों में अंतर साफ दिखाई दिया। Realme 7 Pro अन्य नाइट मोड, जैसे कि स्टारी मोड और प्रो नाइट मोड से लैस आता है। अल्ट्रा वाइड-एंगल कैमरा कम रोशनी में बहुत अच्छी तस्वीरें नहीं देता है।
 

relame

 

relame

फ्रंट कैमरा ने अपने मूल 32-मेगापिक्सल रिज़ॉल्यूशन पर, दिन के दौरान अच्छी सेल्फी खींची। पोर्ट्रेट मोड ने भी अच्छा काम किया। सेल्फी कैमरे की एचडीआर क्षमताएं समान रूप से प्रभावशाली थीं और यह सब्जेक्ट के चेहरे पर डिटेल्स खोए बिना ब्राइट बैकग्राउंड को भी ठीक से एक्सपोज़ करने में कामयाब रहा। अच्छी आर्टिफिशियल रोशनी में घर के अंदर ली गई सेल्फी भी अच्छी लगती हैं। हालांकि, बहुत कम रोशनी की स्थिति में, डिटेल्स में गिरावट आई।
 

Verdict: Should you buy the Realme 7 Pro?

सभी बातों पर विचार करने के बाद हमे लगता है कि Realme ने 7 Pro को बनाने में काफी अच्छा काम किया है। यह एमोलेड स्क्रीन, स्टीरियो स्पीकर्स और जबरदस्त फास्ट चार्जिंग जैसे फीचर्स के रूप में Realme 6 Pro के ऊपर बड़े अपग्रेड्स लाता है। नए सेंसर के कारण प्राथमिक रियर कैमरा बेहतर रिज़ल्ट देता है, लेकिन कुल मिलाकर, हमे लगता है कि सामान्य रूप से सभी कैमरों को अभी भी कम रोशनी में थोड़े सुधार की ज़रूरत है। शायद डेप्थ सेंसर के बजाय अल्ट्रा वाइड-एंगल सेल्फी कैमरा देना एक अच्छा कदम होता।

इस सेगमेंट में प्रतिस्पर्धा को देखते हुए, हमें नहीं लगता कि Realme 7 Pro पूरी तरह से विजेता बन सकसता है। Motorola One Fusion+ के साथ मिलने वाली अच्छी वैल्यू को अनदेखा करना मुश्किल है, जिसमें एक पॉप-अप सेल्फी कैमरा, थोड़ा तेज़ चिपसेट और HDR10 प्रमाणित डिस्प्ले है। Poco X3 को लॉन्च करने के लिए पोको ने भी कमर कस ली है। यदि फोन Realme 7 Pro की कीमत के आसपास लॉन्च होता है तो प्रतिस्पर्धा निश्चित तौर पर गर्मा जाएगी।



Source link


SHARE WITH LOVE
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *