गुजरात: पोरबंदर या अमरेली सीट से लोकसभा चुनाव लड़ सकते हैं हार्दिक पटेल

लोकसभा चुनाव में अब कुछ ही दिन शेष बचे हैं और गुजरात के पाटीदार नेता हार्दिक पटेल ने चुनाव लड़ने की तैयारी तेज कर दी है। माना जा रहा है कि हार्दिक अमरेली या पोरबंदर सीट से चुनाव लड़ सकते हैं। ये सीटें पाटीदार बहुल हैं।

अहमदाबाद
गुजरात के पाटीदार नेता हार्दिक पटेल ने इस साल होने जा रहे लोकसभा चुनाव के लिए अपनी तैयारी शुरू कर दी है। इसी के साथ यह अटकलें भी तेज हो गई हैं कि वह पोरबंदर या अमरेली सीट से चुनाव लड़ सकते हैं। यह दोनों ही लोकसभा सीटें पाटीदार बहुल हैं। इस बात की भी संभावना जताई जा रही है कि वह जिग्‍नेश मेवाणी की तरह ही कांग्रेस के समर्थन से निर्दलीय चुनाव लड़ सकते हैं। बता दें कि मेवाणी ने वर्ष 2017 में हुआ विधानसभा चुनाव निर्दलीय प्रत्‍याशी के रूप में लड़ा था।

पिछले साल जुलाई महीने में हार्दिक 25 साल के हो गए। वह अब लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए योग्‍य हो गए हैं। एक वरिष्‍ठ कांग्रेस नेता ने नाम नहीं बताने की शर्त पर कहा, ‘हम इस बात पर विचार कर रहे हैं कि जहां से हार्दिक पटेल चुनाव लड़ेंगे, वहां कोई प्रत्‍याशी न उतारा जाए। इससे हमें पूरे राज्‍य में पाटीदार वोट मिलेंगे। हालांकि हमें अपने स्‍थानीय नेताओं को पार्टी के लिए हार्दिक पटेल की उम्‍मीदवारी के महत्‍व को बताना होगा।’

कांग्रेस नेता ने कहा, ‘हम समझते हैं कि पोरबंदर और अमरेली से हार्दिक पटेल आसानी से चुनाव जीत सकते हैं।’ राजनीतिक विश्‍लेषकों के मुताबिक अमरेली सीट से हार्दिक चुनाव जीत सकते हैं। हालांकि उन्‍हें स्‍थानीय विधायकों की अच्‍छी छवि को भुनाना होगा। उन्‍हें सूरत से भी मदद मिल सकती है जहां बड़ी संख्‍या में अमरेली के लोग रहते हैं। इस बीच कई दिग्‍गजों की नजर अमरेली सीट पर है, इसलिए इस बात की बेहद कम संभावना है कि हार्दिक अमरेली से चुनाव लड़ें।

इसके विपरीत हार्दिक के पोरबंदर से चुनाव लड़ने की संभावना ज्‍यादा है जहां 7 विधानसभा सीटों में से दो पर कांग्रेस का कब्‍जा है। यहां एक सीट पर एनसीपी उम्‍मीदवार को जीत मिली है। एनसीपी विधायक भी हार्दिक की मदद कर सकता है। उधर, गुजरात कांग्रेस के चीफ अमित चावड़ा कहते हैं, ‘हमें अभी तक हार्दिक पटेल से कोई आधिकारिक प्रस्‍ताव नहीं मिला है। जब हमें यह मिल जाएगा तो हम इस पर फैसला करेंगे।’ इस संबंध में हार्दिक पटेल से संपर्क नहीं हो पाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *