JNU में तेज़ हुआ छात्रों का आंदोलन

जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय में फीस बढ़ोतरी, हॉस्टल लौटने की समय सीमा और ड्रेस कोड के ख़िलाफ़ छात्रों का आंदोलन और तेज़ हो गया है. ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (AICTE) के दीक्षांत समारोह के बीच सैकड़ों स्टूडेंट्स इन नियमों के ख़िलाफ़ प्रदर्शन कर रहे हैं. बता दें कि दीक्षांत समारोह में उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडु मुख्य अतिथि के तौर पर छात्रों को संबोधित कर रहे हैं.

वहीं  AICTE ऑडिटोरियम के बाहर प्रदर्शन की आशंका के मद्देनज़र भारी बैरिकेडिंग की गई. सुबह से ही ऑडिटोरियम के बाहर पुलिस की भारी तैनाती की गई थी, लेकिन प्रदर्शन कर रहे छात्रों ने बैरिकेड्स तोड़ दिए. पुलिस और छात्र-छात्राओं के बीच हिंसक झड़पों की ख़बरें आ रही हैं. रविवार को ही जेएनयू छात्र संघ ने बैठक कर ये तय किया था कि दीक्षांत समारोह के दौरान AICTE तक शांतिपूर्वक जुलूस निकाला जाएगा. इसके बाद आज सुबह ‘से नो टू फीस हाइक’ (फीस बढ़ोतरी वापस लो) का बैनर पकड़े सैकड़ों छात्रों ने जेएनयू से AICTE ऑडिटोरियम तक जुलूस निकाला.

बता दैं कि 28 अक्टूबर को विश्वविद्यालय प्रशासन ने हॉस्टल और मेस की फ़ीस बढ़ाने समेत कई फ़ैसले लिए थे. इसके बाद से यूनिवर्सिटी में छात्र-छात्राओं ने व्यापक प्रदर्शन कर रहे है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *